CBSE 12th result 2021: दोपहर 2 बजे हो गया 12वीं के रिजल्ट, जानें- कैसे चेक करें रोल नंबर

10वीं-12वीं के छात्रों को रोल नंबर डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाना होगा. जिसके बाद अपनी पर्सनल डिटेल्स, माता- पिता का नाम भरना होगा.

नई दिल्ली: CBSE Results 2021 Board: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने इस साल परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले 10वीं और 12वीं के सभी छात्रों के रोल नंबर जारी कर दिए हैं.

बोर्ड ने कहा, “दोनों कक्षाओं के लिए परीक्षा आयोजित नहीं की गई थी, इसलिए बोर्ड की ओर से एडमिट कार्ड जारी नहीं किए गए थे. अब, बोर्ड  जल्द ही परिणाम जारी कर सकता है, ऐसे में बोर्ड ने छात्रों के रोल नंबर जारी कर दिए हैं. बोर्ड द्वारा रोल नंबर फाइंडर नामक एक ऑनलाइन सुविधा बनाई गई है. जिसकी मदद से छात्र रोल नंबर देख सकते हैं.

बता दें, 10वीं-12वीं के छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाना होगा. जिसके बाद अपनी पर्सनल डिटेल्स, माता- पिता का नाम भरना होगा.

कक्षा 10 के छात्रों को अपना रोल नंबर प्राप्त करने के लिए अपने माता और पिता का नाम और अपनी जन्मतिथि दर्ज करनी होगी. कक्षा 12 के लिए, छात्रों को अपने माता, पिता के नाम के साथ-साथ उनके स्कूल कोड की भी आवश्यकता होगी. छात्र अपने-अपने स्कूल में कॉल करके अपना स्कूल कोड चेक कर सकते हैं.

CBSE Class 12 Roll Number 2021: जानें- कैसे करें 10वीं कक्षा के लिए रोल नंबर

स्टेप 1-  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं.

स्टेप 2- अपना नाम, अपनी माता का नाम, अपने पिता का नाम और अपनी जन्मतिथि दर्ज करें.

स्टेप 3-  अब “Search Data” पर क्लिक करें.

स्टेपप 4- मांगी गई जानकारी भरें. रोल नंबर आपके सामने होगा.स्टेप

5- आप चाहें तो भविष्य के लिए प्रिंटआउट ले सकते हैं.

CBSE Class 12 Roll Number 2021: जानें- कैसे करें 12वीं कक्षा के लिए रोल नंबर

स्टेप 1-  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं.

स्टेप 2- अपना नाम, अपनी माता का नाम, अपने पिता का नाम, अपनी जन्मतिथि और स्कूल कोड दर्ज करें.

स्टेप 3-  अब “Search Data” पर क्लिक करें.

स्टेपप 4-  मांगी गई जानकारी भरें.  रोल नंबर आपके सामने  होगा.

स्टेप 5- आप चाहें तो भविष्य के लिए प्रिंटआउट ले सकते हैं.

सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 कल तक जारी होने की उम्मीद है और सीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2021 31 जुलाई 2021 तक जारी होने की उम्मीद है. सीबीएसई कक्षा 10 परिणाम 2021 में कुछ देरी हो सकती है. वहीं सीबीएसई कक्षा 12वीं के लिए 31 जुलाई तक परिणाम जारी कर सकता है.